domingo, 15 de setembro de 2024

संपूर्ण विसर्जन प्रभाव: "राष्ट्रपति" से "बच्चों" तक

संपूर्ण विसर्जन प्रभाव: "राष्ट्रपति" से "बच्चों" तक

विसर्जन की अपनी अवधारणा की स्वयं-चोरी करते हुए, जिसकी सामग्री एक अन्य पोस्ट में है, मैंने कहा कि वास्तविकता में विसर्जन हमें वास्तविकता की हमारी दृष्टि के बाहर अन्य संदर्भों को समझने से रोकता है।
यह उस मछली की तरह है जो समुद्र के बाहर किसी अन्य दुनिया की कल्पना करने में असमर्थ है, समुद्री जल के बाहर कुछ भी मौजूद नहीं है जो डूबी हुई मछली को समझ में आ सके, और पानी से बाहर छलांग लगाना इसे साबित करता है।
प्लेटो की 2500 वर्ष से अधिक पुरानी प्रसिद्ध गुफा घटना ने ही इसे और गुफा मिथक के अन्य संस्करणों को प्रेरित किया, लोग अपनी दुनिया को केवल अपने अनुभवों से समझते हैं: यह घटना विज्ञान, या अलगाव, कांतियन मानसिक जेल, या शोपेनहाउज़ेन या हुसरल होगा।
- एकांतवाद को क्षमा करें - मुझे तभी एहसास हुआ कि मैं धार्मिक विचारों को समझने में कितना सीमित था जब मैंने बैपटिस्ट धार्मिक होना बंद कर दिया, एकमात्र धर्म जिसे मैं जन्म से लेकर 19 साल की उम्र तक जानता था; पहली बार जब मैंने दूल्हे का पाठ्यक्रम लेने के लिए ब्रासीलिया के एक गिरजाघर, कैथोलिक चर्च में प्रवेश किया, जैसा कि मेरी कैथोलिक दुल्हन की इच्छाओं को पूरा करने के लिए कैथोलिक विवाह समारोह करने के लिए पुजारी द्वारा आवश्यक था, तब मुझे उल्लंघन और अपमान महसूस हुआ, हालांकि, प्यार ने मुझे धोखा दिया मैंने एक अलग विचार को निगल लिया जो मेरी धार्मिक भावनाओं के लिए विदेशी था, लेकिन मैं लगभग 44 साल पहले एक नई विघटनकारी चेतना, एक वास्तविकता और एक मॉडल को तोड़ने के साथ वहां से चला गया।
मुझे शाकाहार या शाकाहारी आहार की हास्यास्पदता का एहसास तब हुआ जब मैंने इस प्रथा को सिर्फ इसलिए छोड़ दिया क्योंकि ऐसे प्रतिबंधात्मक खाद्य पदार्थों की तलाश करना और आहार के कारण कृत्रिम और असामाजिक बाधा डालकर लोगों और दोस्तों और रिश्तेदारों को डराना व्यावहारिक नहीं था। वैज्ञानिक सामग्री से रहित उस विशुद्ध दार्शनिक और अनुष्ठानिक आहार के गुणों को साबित करने वाले जैववैज्ञानिक और चिकित्सीय साक्ष्यों और शोधों के साथ वैज्ञानिक पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़कर मैंने खुद को आश्वस्त किया।
केवल जब मैंने समाजवादी होना बंद किया तब मुझे असाधारण हेराफेरी का एहसास हुआ कि मार्क्स की पूंजी जैसे साहित्य, चोरी से उत्पन्न निजी संपत्ति के सिद्धांत, या, काम करने के सिद्धांत के साथ साम्यवाद की महंगी विधियों की उत्पत्ति के बारे में व्यवहार में कुछ भी प्रदर्शित किए बिना स्वयं के लिए और अपने आप में वे वर्ग जो व्यवहार में किसी भी चीज़ का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं क्योंकि कोई भी समूह समूह हमेशा विषम हैं और रहेंगे, अभ्यास ने साबित कर दिया है कि महिला श्रमिक वर्ग को नए वामपंथ द्वारा प्रोत्साहित अपनी नारीवादी क्रांति को अंजाम देने की आवश्यकता है, कि अफ्रीकी श्रमिक समान नहीं हैं वह वर्ग जो यूरोपीय संघ के श्रमिकों को विभाजित करता है और एक-दूसरे से टकराता है, जो मैनुअल और बुद्धिजीवियों, कलाकारों, खिलाड़ियों, छोटे पूंजीपति वर्ग, प्रमुख और कार्यकर्ता एजेंटों के बीच, उबेरिस्टा और इफूडियन के बीच एक अंतहीन प्रतिद्वंद्विता को उत्तेजित करता है, बहुत सारे हैं संभावना है कि अगर मार्क्स हमारे युग में पुनर्जीवित हो गए तो आश्चर्यचकित रह जाएंगे, नौकरी पैदा करने और वैश्वीकृत रसद श्रृंखला को बनाए रखने की लागत के मद्देनजर पूंजीवादी श्रम के शोषण के बारे में उन्होंने जो लिखा है, उसके बारे में उन्हें शर्मिंदगी होगी, कितना मार्क्सवादी बकवास है!
मूर्खता का एहसास तभी होता है जब अनुष्ठान के बाद एक पद्धतिगत अलगाव होता है और अलगाव और वास्तविकता को फिर से विश्लेषित करने के लिए पद्धतिगत अलगाव होता है जैसा कि मालिनोविस्की ने इंडोनेशिया के ट्रोब्लिआंड द्वीपों में कुल्ला और पोटलाटश को समझने के लिए किया था।
कट्टरता से घिरे विचारों की वैचारिक निरपेक्षता की अज्ञानता के पंथ का कोई इलाज नहीं है, केवल स्वैच्छिक और अप्राकृतिक अलगाव के माध्यम से आत्म-सेंसरशिप और अचानक और पूर्ण टूटना, क्रमिकता के बिना, बस टूटना और त्यागना, जैसा कि सैकड़ों लोगों ने किया, जिन्होंने सामना किया बर्लिन की दीवार के गिरने और यूएसएसआर के विघटन के बाद भी चीन को एक ऐसे मॉडल के रूप में देखने पर जोर दिया गया जो समाजवाद, साम्यवाद में सफल रहा, जबकि अन्य ने अपना पूरा साहित्य जला दिया, जैसा कि मैंने ब्रासीलिया विश्वविद्यालय में एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को अपने मार्क्सवाद को अलविदा कहते हुए देखा। सभी साम्यवादी बकवासों के साथ 60 साल बिताए गए संग्रह और विलाप, लेकिन ब्रासीलिया के केंद्रीय बस स्टेशन के सेकेंड-हैंड बुकस्टोर्स में सैकड़ों किताबें डंप करने की राहत सबसे शानदार समारोह था जिसे एक युवा व्यक्ति ने खुद को देखने की अनुमति दी थी, सबसे बड़ा सबक उस दिन बहुत सारे
"इस मिट्टी की फाइलों से आप एक सौम्य मां हैं", "राष्ट्रपति" डिल्मा के अनुयायी गाते हैं जिन्होंने वैचारिक निर्माणों से विघटनकारी सामाजिक शैलियों का निर्माण किया, उन श्रेणियों का विस्तार किया जो द्वंद्वात्मक होनी चाहिए और मार्क्सवादी सिद्धांत का विरोध करती हैं, समाज को विघटित करने के लिए भ्रम बढ़ाती हैं भाषणों के संघर्ष या ग्राम्शी के साथ युद्ध को राय की वर्चस्ववादी स्थिति कहने पर सहमति हुई। तो यह सही है!


Roberto da Silva Rocha, professor universitário e cientista político

Nenhum comentário: